धनबाद

26 जनवरी को ब्लैक डे मनाएंगे नक्सली, ट्रेनों पर लाल आतंक का साया, रेलवे ने की बड़ी तैयारी

Spread the love

26 जनवरी को ब्लैक डे मनाएंगे नक्सली, ट्रेनों पर लाल आतंक का साया, रेलवे ने की बड़ी तैयारी

अस्मितभारत न्यूज धनबाद: झारखंड में गणतंत्र दिवस पर नक्सलियों की बुरी नजर है। भाकपा माओवादी की केंद्रीय कमेटी ने कल यानी गणतंत्र दिवस को ब्लैक डे के तौर पर मनाने का एलान किया है।नक्सलियों की इस घोषणा के बाद एहतियात के तौर पर धनबाद रेल मंडल को हाई अलर्ट कर दिया गया है। संभावित खतरे के मद्देनजर 25 जनवरी की रात से ही रेलवे की सुरक्षा सख्त कर दी जाएगी। एहतियातन 25 जनवरी की रात से 27 जनवरी की सुबह तक नक्सल प्रभावित रेलखंडों पर ट्रेनों को रफ्तार को नियंत्रित कर चलाया जाएगा।
26 जनवरी को नक्सलियों के ब्लैक डे को लेकर ट्रेनों की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने का निर्देश दिया गया है। धनबाद रेल मंडल से गुजरने वाले हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग के बिहार से सटे स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सुरंग, ब्रिज और रेलवे ट्रैक की नाइट पेट्रोलिंग करने वाले कर्मचारियों को अलर्ट किया गया है। चौधरीबांध, निमियाघाट जैसे स्टेशनों के साथ लातेहार, कुमंडी, डेमू, रिचुघुटा वाले रेल मार्ग पर भी सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश जारी किया गया है।
आपात स्थित से निबटने के लिए सभी स्टेशन मास्टर को तैयार रहने के लिए कहा गया है। वहीं स्टेशन मास्टर, गार्ड, चालक, पेट्रोलमैन समेत दूसरे सभी फ्रंट लाइन कर्मचारियों के साथ समन्वय बनाकर काम करने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि धनबाद रेल मंडल हमेशा से नक्सलियों के निशाने पर रहा है। ऐसे में इस बार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में जवान बुलेट प्रूफ जैकेट और अत्याधुनिक हथियारों से लैस होकर निगरानी रखेंगे। RPF और RPSF के साथ साथ स्थानीय पुलिस को भी सुरक्षा की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *